ऑकलैंड टेस्ट : इंग्लैंड पर टूटा बोल्ट व साउदी का कहर

59
साभार

ऑकलैंड : तेज गेंदबाज ट्रैंट बोल्ट (32-6) और टिम साउदी (25-4) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क मैदान पर खेले जा रहे दिन-रात टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को इंग्लैंड को पहली पारी में महज 58 रनों पर ही ढेर कर दिया। यह न्यूजीलैंड में खेला जा रहा दिन-रात प्रारूप का पहला टेस्ट मैच है, जिसमें मेजबान टीम अभी तक पूरी तरह से हावी है। दिन का खेल खत्म होने तक उसने अपनी पहली पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 175 रन बना लिए हैं।

दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान केन विलियमसन 91 रन बनाकर खेल रहे थे। उन्होंने 177 गेंदों की पारी में अभी तक 10 चौके और एक छक्का लगाया है। उनके साथ हेनरी निकोलस 67 गेंदों में दो चौकों की मदद से 24 रन बनाकर खेल रहे हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बोल्ट और साउदी ने कप्तान के भरोसे के सही साबित किया और दोनों ने मिलकर इंग्लैंड को 20.4 ओवरों में पहले सत्र में ही पवेलियन भेज दिया। विलियमसन को अपने तीसरे गेंदबाज का इस्तेमाल ही नहीं करना पड़ा।

इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों को इन दोनों ने खाता भी नहीं खोलने दिया। मेहमान टीम के लिए क्रेग ओवरटन नाबाद 33 रन बनाकर सर्वाधिक स्कोरर रहे। उनके अलावा मार्क स्टोनमैन (11) ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके। जवाब में जेम्स एंडरसन ने जीत रावल को विकेट के पीछे जॉनी बेयर्सटो के हाथों कैच कराकर किवी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं करने दी। आठ रनों के कुल स्कोर पर पहला विकेट खोने वाली किवी टीम को टॉम लाथम (26) और विलियमसन ने संभाला। स्टुअर्ट ब्रॉड ने लाथम को 92 के कुल स्कोर पर आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे किए।

वह इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट में 400 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले एंडरसन इंग्लैंड के लिए टेस्ट में 400 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं। ब्रॉड सबसे कम उम्र में 400 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज भी बन गए हैं। रॉस टेलर 20 रनों का ही योगदान दे सके। 123 के कुल स्कोर पर उन्हें एंडरसन ने अपना दूसरा शिकार बनाया। इसके बाद निकोलस और किवी कप्तान ने दिन का खेल खत्म होने तक विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों के बीच 52 रनों की साझेदारी हो चुकी है।