यूटीटी सीजन-2 में भारतीय पूल की अगुवाई करेंगे साथियान, मानिका

58

मुम्बई। साथियान गनासेकरन और मानिका बत्रा 14 जून से शुरू हो रहे देश के अग्रणी टेबल टेनिस टूर्नामेंट-सीएट यूटीटी के दूसरे सीजन में भारतीय पूल की अगुवाई करेंगे। इन दोनों के अलावा पुरुष वर्ल्ड नम्बर-8 फ्रांस के साइमन गोउझे, चीनी ताइपे के लेजेंड चिह युवान चुआंग, आईटीटीएफ यूरोप्स टॉप-16 विमेंस विनर बेर्नाडट स्कोज भी अपनी चमक बिखेरते नजर आएंगी।

आयोजकों ने लीग के दूसरे सीजन के लिए गुरुवार खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की। विदेश से 24 खिलाडियों ने 18 दिनों तक चलने वाले इस आयोजन में हिस्सा लेने की पुष्टि की है। यह लीग भारतीय टेबल टेनिस महासंघ द्वारा मान्यता प्राप्त है। भारतीय पूल में देश के श्रेष्ठ 28 खिलाड़ी शामिल हैं। इनका नेतृत्व वर्ल्ड नम्बर-49 साथियान और शरथ कमल करेंगे। शरथ आठ बार के नेशनल चैम्पियन हैं जबकि साथियान आईटीटीएफ चैलेंजर स्पेनिश ओपन जीत चुके हैं।

लीग का आयोजन करने वाले 11स्पोर्ट्स की चेयरपर्सन वीता दानी ने कहा, “हम इस साल सीएट यूटीटी के लिए साइमन गोउझे के साथ करार करके काफी खुश हैं। इस साल इस टूर्नामेंट में दुनिया के कुछ बेहतरीन खिलाड़ी हिस्सा लेते नजर आएंगे।”

गोउझे इस सीजन में शानदार फार्म में रहे हैं। आईटीटीएफ वल्र्ड टूर-आस्ट्रेलिया ओपन में दूसरे स्थान पर आने के बाद गाउझे ने आईटीटीएफ यूरोप्स टॉप-16 इवेंट में कांस्य पदक हासिल किया। वह मेडल की अपनी राह में वर्ल्ड नम्बर-1 टिमो बोल को भी हराने में सफल रहे थे। चाइनीज ताइपे के अग्रणी टेबल टेनिस खिलाड़ी चिह युआन चुआंग 2002 में ग्रैंड टूर चैम्पियन रहे हैं और इस खिलाड़ी को ताइवानी क्षेत्र में टेबल टेनिस के विकास का अहम कारक माना जाता है।

रोमानिया की स्कोज के अलावा प्यूटो रिको की युवा एर्डियाना डियाज भी इस साल इस लीग में हिस्सा लेंगी। डियाज 17 साल की हैं और टीटी सर्किट में चर्चा के केंद्र में हैं। विदेशी खिलाड़ियों में वर्ल्ड नम्बर-11 हांगकांग के डू होई केम और 2017 आईटीटीएफ इंडिया ओपन विजेता जापान की साकुरा मोरी का भी नाम प्रमुखता से गिना जा सकता है। इस साल अरुना कादरी, जाआओ मेंटेरियो, कोउ ली, लियाम पिचफोर्ड, टियागो अपोलोनिया, जू होई केम , ली हो चिंग, सबीन विंटर और सोफिया पोल्कानोवा जैसी खिलाड़ी फिर से वापसी कर रही हैं।

भारतीय खिलाड़ियों में साथियान, मानिका और शरथ के अलावा सानिल शेट्टी, सौम्यजीत घोष, अंथोनी अमलराज औ्र हरमीत देसाई भी अपने फन का जादू बिखेरेंगे। जूनियर वर्ल्ड नम्बर-1 (यू-18) मानव ठक्कर भी इस साल लीग में हिस्सा ले रहे हैं। मानव शानदार फार्म में हैं। उन्होंने हाल ही में स्लोवेनिया जूनियर एंड कैडेट ओपन जीता है और साथ ही साथ यू-18 कटेगरी में 2017 इंडिया जूनियर एंड कैडेट ओपन भी जीता है।

मानिका, मधुरिका पाटकर और नेशनल चैम्पियन सुतिर्था मुखर्जी इस लीग में हिस्सा लेने वाले 14 भारतीय महिलाओं में शामिल हैं। इनके अलावा अर्जुन पुरस्कार विजेता मौमा दास भी लीग में हिस्सा लेंगी। मानिका और मौमा ने वर्ल्ड टेबल टेनिस चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया था।

अर्चना कामथ, श्रीजा अकुला, मौमिता दत्ता, अहिका मुखर्जी, प्राप्ति सेन और सेलेना सेल्वाकुमार जैसे युवा टेबल टेनिस खिलाड़ी भी इस साल देश और विदेश के कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ ताल से ताल मिलाएंगे।

सीएट यूटीटी में छह फ्रेंचाइजी टीमें हिस्सा ले रही हैं। एक टीम में कुल आठ (चार महिला एवं चार पुरुष) खिलाड़ी होंगे। इनमें भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों का बराबर मिश्रण होगा। इसके अलावा हर टीम में एक विदेशी और एक भारतीय कोच होगा। कोचों का चयन पहले ही किया जा चुका है।