बैडमिंटन : सायना व समीर सैयद मोदी चैम्पियनशिप खिताब से एक कदम दूर

6
साभार

लखनऊ : भारतीय खिलाड़ी सायना नेहवाल और मौजूदा चैम्पियन समीर वर्मा ने शनिवार को अपने-अपने वर्ग में शानदार प्रदर्शन करते हुए यहां जारी सैयद मोदी अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया। लंदन ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता सायना ने महिला एकल के सेमीफाइनल में इंडोनेशिया की रूसेली हार्तवन को तीन गेमों तक चले मुकाबले में 12-21, 21-7, 21-6 से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया।

दूसरी सीड सायना ने वल्र्ड नंबर-62 हार्तवन को 46 मिनट में मात दी। दोनों खिलाड़ियों के बीच करियर की यह पहली भिड़ंत थीं। वर्ल्ड नंबर-9 सायना पहले गेम में अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई और 21-21 से गेम गंवा बैठी। इसके बाद उन्होंने दूसरे और तीसरे गेम में जोरदार प्रदर्शन करते हुए शानदार वापसी की।

भारतीय खिलाड़ी ने 21-7 और 21-6 से गेम और मैच समाप्त कर खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया। फाइनल में सायना का सामना चौथी सीड चीन की हेन युई से होगा, जिन्होंने एक अन्य सेमीफाइनल में हमवतन सातवीं सीड ली शुएरूई को 50 मिनट में 21-15, 19-21, 21-9 से हराया। सायना पहली बार युई के खिलाफ कोर्ट पर उतरेंगी।

सायना के अलावा समीर भी खिताबी मुकाबले में पहुंचनले में सफल रहे। तीसरी सीड समीर ने पुरुष एकल में सेमीफाइनल में इंडोनेशिया के चिको औरा वाडरेयो को एक कड़े मुकाबले में 21-13, 17-21, 21-8 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। समीर ने 57 मिनट में यह मैच जीता। वर्ल्ड नंबर-16 समीर का वर्ल्ड नंबर-100 वाडरेयो के खिलाफ यह पहला मुकाबला था।

भारतीय खिलाड़ी ने जोरदार शुरुआत करते हुए पहला गेम 21-13 से जीत लिया। इसके बाद दूसरे गेम में वह थोड़ा पीछे रह गए और 17-21 से गेम गंवा बैठे। तीसरे और निर्णायक गेम में समीर ने एकतरफा प्रदर्शन किया। उन्होंने पहले तो 12-5 की बढ़त बनाई और फिर इसके बाद लगातार अंक लेकर 21-8 से गेम और मैच अपने नाम कर लिया।

फाइनल में समीर के सामने छठी सीड चीन के लु गुआंग्झु की चुनौती होगी जिनके खिलाफ समीर का 0-1 का रिकॉर्ड है। गुआंग्झु ने इस साल आस्ट्रेलियन ओपन में समीर को मात दी थी। गुआंग्झु ने एक अन्य सेमीफाइनल में आठवीं सीड थाईलैंड के सिथिकोम थामीसन को एक घंटे एक मिनट में 10-21, 21-16, 21-17 से हराया।

इस बीच, महिला युगल में चौथी सीड अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी ने भी फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल में पांचवीं सीड रूस की एकातेरीना बोलतोवा और एलिना डेवलेतोवा की जोड़ी को 38 मिनट में शिकस्त देकर फाइनल में कदम रखा।

पुरुष युगल वर्ग में सात्विक साईराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने भी फाइनल में कदम रख दिया है। भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल में पांचवीं सीड डेनमार्क के मेथियास बोए और कार्सटन मोगेंसन की जोड़ी को 48 मिनट में 22-20 25-23 से हराकर खिताबी मुकाबले में अपना स्थान पक्का किया।

फाइनल में आठवीं सीड रेंकीरेड्डी और शेट्टी की जोड़ी का सामना दूसरी सीड इंडोनेशिया के फजर अलफियान और मोहम्मद रियान एरडियांटो की जोड़ी से होगा। वहीं, मिश्रित युगल मे रेंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की भारतीय जोड़ी को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। चीन के ओयु श्यॉन्वी और फेंग श्योइंग की जोड़ी ने छठी सीड भारतीय जोड़ी को 56 मिनट में 21-12 18-21 21-19 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here