भोपाल की दिव्यांग बालिकांए स्पेशल ऑलम्पिक में लेंगी हिस्सा

4
साभार

भोपाल : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एसओएस बालग्राम की दो दिव्यांग बालिकाएं अबू धाबी में होने वाले स्पेशल ओलम्पिक वल्र्ड गेम्स में हिस्सा लेंगी। यह दोनों किशोरियां साइकिलिंग प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। राजधानी के खजूरीकलां स्थित एसओएस बालग्राम की दो बालिकाएं मूकबधिर 19 वर्षीय श्रुति और मंदबुद्धि 16 वर्षीय मणिमेघलाई का साइकिलिंग प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है। यह दोनों बालिकाएं सात से 15 मार्च तक अबू धाबी में होने वाले स्पेशल ओलम्पिक वल्र्ड गेम्स में हिस्सा लेंगी। यह दोनों बालिकाएं एक से छह मार्च तक दिल्ली में प्रशिक्षण हासिल करेगी।

बाल कल्याण समिति के सदस्य कृपाशंकर चौबे ने आईएएनएस को बताया, “यह दोनों बालिकाओं की खेल में खास रुचि है, इसी को ध्यान में रखकर इन्हें प्रशिक्षण दिलाया गया। उनके खेल में निखार आया और अब वे अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रही है।”

बाल कल्याण समिति की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, श्रृति को पुलिस ने फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर बरामद किया गया था, उसे अपने परिवार के बारे में कुछ भी पता नहीं है। श्रृति वर्ष 2007 से भोपाल के बालग्राम में है। उसने वर्ष 2013 में हरियाणा के हिसार में हुई नेशनल चैम्पियनशिप फुटबाल स्पेशल ओलम्पिकगेम्स में हिस्सा लिया। वहीं मणि मेघलाई वर्ष 2015 से भोपाल के बालग्राम में है। वह नागापट्टनम की है। उसकी मां की बचपन में ही मौत हो गई थी और पिता शराबी थे। इसके चलते उसकी देखरेख अच्छे से नहीं हो पाने पर उसे भोपाल लाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here