महिला मुक्केबाजी : एशियाई चैम्पियनशिप में निखत, सरिता और सोनिया पर रहेंगी नजरें

1
साभार

नई दिल्ली : पूर्व विश्व विजेता सरिता देवी, पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन निखत जरीन और पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप के 20वें संस्करण में रजत पदक जीतने वाली सोनिया चहल 16 से 27 अप्रैल तक थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में होने वाली एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में 20 सदस्यीय भारतीय महिला दल की अगुवाई करेंगी। 2017 में वियतनाम में आयोजित इस चैम्पियनशिप के बीते संस्करण में एकमात्र स्वर्ण जीतने वाली छह बार की चैम्पियन एमसी मैरीकॉम ने इसी साल होने वाली विश्व चैम्पियनशिप के ध्यान में रखते हुए एशियाई चैम्पियनशिप से दूर रहने का फैसला किया है।

विश्व चैम्पियनशिप के पिछले संस्करण में भारत ने कुल सात पदक जीते थे। इनमें एक स्वर्ण, एक रजत और पांच कांस्य शामिल हैं। इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित तीन दिवसीय ट्रायल के आधार पर कई युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों ने भारतीय टीम में जगह बनाने में सफलता हासिल की है। ट्रायल्स में कुल 46 मुक्केबाजों ने हिस्सा लिया। जरीन ने 51 किग्रा के फाइनल में जहां पिंकी रानी को 4-1 से हराकर पोल पोजीशन हासिल किया। पिंकी को रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर टीम में रखा गया है।

दो बार युवा विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीत चुकीं हरियाणा की युवा मुक्केबाज नीतू ने 48 किग्रा वर्ग में मंजू रानी को 5-0 से हराया। 54 किग्रा चुनौती में हरियाणा की मनीषा ने मैसराम मीनाकुमारी को 3-2 से हराया। सोनिया को 57 किग्रा वर्ग में चुनौती पेश करेंगी। उन्होंने इस वर्ग के फाइनल में साक्षी को शिकस्त दी। सरिता ने 60 किग्रा में परवीन को 4-1 से हराया। वह पिछले साल टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी।

सिमरनजीत कौर 64 किग्रा में हिस्सा लेंगी। इसके अलावा 69 किग्रा में असम की लवलीना बोरगोहिन ने अंजलि तुशीर को हराकर बैंकॉक का टिकट कटाया। हरियाणा की नुपुर और पूजा रानी ने क्रमश: 75 किग्रा और 81 किग्रा वर्ग में अपना स्थान सुरक्षित किया। नुपुर ने पूजा को 4-1 से जबकि पूजा रानी ने नंदिनी पर 5-0 से मात दी।

अनुभवी मुक्केबाज सीमा पूनिया 81 (प्लस) कटेगरी में भाग लेंगी। सीमा ने कविता चहल को 4-1 से हराया। एशियाई महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप का यह आठवां संस्करण होगा। इस साल इस चैम्पियनशिप का आयोजन पुरुषों की चैम्पियनशिप के साथ ही होगा। यह पहला मौका है जब महिला और पुरुष मुक्केबाज एक ही स्थान पर खेलेंगे।

टीम :
48 किग्रा: नीतू (हरियाणा), मंजू रानी (पंजाब, रिजर्व)।
51 किग्रा: निखत जरीन (तेलंगाना), पिंकी रानी (हरियाणा, रिजर्व)।
54 किग्रा: मनीषा (हरियाणा), मीनाकुमारी (एआईपी, रिजर्व)
57 किग्रा: सोनिया चहल (आरएसपीबी), साक्षी (हरियाणा, रिजर्व)
60 किग्रा: सरिता देवी (एआईपी), परवीन (हरियाणा, रिजर्व)
64 किग्रा: सिमरनजीत कौर (पंजाब), पिलाओ बासुमतारी (आरएसपीबी, रिजर्व)
69 किग्रा: लवलीना बोरगोहिन (असम), अंजलि तुशीर (रिजर्व)
75 किग्रा: नूपुर (हरियाणा), पूजा (आरएसपीबी, रिजर्व)
81 किग्रा: पूजा रानी (हरियाणा), नंदिनी (सीएचडी, रिजर्व)
81 + किग्रा: सीमा पूनिया (आरएसपीबी), कविता चहल (एआईपी, रिजर्व)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here