अगला लक्ष्य शीर्ष-15 में जगह बनाना : साथियान

5

कोलकाता : विश्व रैंकिंग में 28वां स्थान हासिल करने वाले भारत के पुरुष टेबल टेनिस खिलाड़ी जी. साथियान की कोशिश अब शीर्ष-15 में जगह बनाने की है। यह भारत की टेबल टेनिस एकल वर्ग में अभी तक किसी भी खिलाड़ी द्वारा हासिल की गई सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। साथियान ने फोन पर साक्षात्कार में कहा, “मैं सही रास्ते पर हूं। मेरा अगला लक्ष्य इस साल के अंत तक शीर्ष-15 रैंकिंग में जगह बनाना है।”

साथियान को बीते 12 महीनों में किए गए शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला है। वह कतर ओपन के अंतिम-16 राउंड तक पहुंचे। हांग कांग और कोरिया में भी वह अंतिम-32 राउंड तक पहुंचे। आस्ट्रेलियन ओपन में वह अंतिम-16 और आस्ट्रियन ओपन में भी वह अंतिम-16 राउंड तक गए थे। चेन्नई के इस खिलाड़ी ने बीते साल एशियाई खेलों में कांस्य पदक भी अपने नाम किया था।

साथियान से जब पूछा गया कि उन्होंने अपने खेल में किस तरह से सुधार किया तो उन्होंने कहा कि तकनीक के अलावा मानसिक तौर पर अपने आप को मजबूत करने पर मेहनत की। उन्होंने कहा, “मैं शायद परिणाम के बारे में ज्यादा सोच रहा था। 2015 से यह बदला है और इसी तरह छोटी-छोटी चीजों से मुझे फायदा हुआ है। अब मैं टूर्नामेंट में इस मानसिकता से जाता हूं कि मैंने अच्छी तैयारी की है तो अच्छा ही होगा। आप हो सकता है कि एक-दो मैचों में विफल हो जाए, लेकिन अंत में सब अच्छा होता है।” उन्होंने कहा, “मैं खुश हूं कि मैं बड़े मैचों में अच्छा खेल सका।”

साथियान ने भारत की टेबल टेनिस टीम का भी अहम हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि टीम का अगला लक्ष्य टोक्यो ओलम्पिक-2020 है।

साथियान ने कहा, “अगला लक्ष्य टोक्यो ओलम्पिक है। यही एक चीज भारतीय टीम के लिए बची है। हम काफी कड़ी मेहनत कर रहे हैं। 2019 हमारे लिए काफी अहम है। ओलम्पिक से पहले हमें एशियाई और कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप खेलनी है। टीम रैंकिंग में ऊपर आने के लिए यहां अच्छा खेलना होगा। अगर हमें अच्छा ड्रॉ मिला तो हो सकता है कि हम ओलम्पिक क्वालीफिकेशन में हिस्सा लें।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here