एचआई ने हरेंद्र को जूनियर टीम के कोच बनने को कहा

9
साभार

नई दिल्ली : लगातार प्रशिक्षकों की अदला-बदली के लिए मशहूर हॉकी इंडिया (एचआई) ने एक बार फिर हैरान करने वाला फैसला लिया है। तकरीबन एक साल पहले पुरुष टीम के कोच नियुक्त किए गए हरेंद्र सिंह को बोर्ड ने जूनियर टीम की कमान संभालने को कहा है। हरेंद्र पहले भी जूनियर टीम के कोच रह चुके हैं और उन्हीं के मार्गदर्शन में टीम ने भारत में खेले गए जूनियर विश्व कप का खिताब जीता था।

हरेंद्र को हटाने के पीछे एचआई ने तर्क देते हुए बुधवार को जारी बयान में कहा है, “2021 में होने वाले जूनियर विश्व कप और 2020 तथा 2024 में होने वाले ओलम्पिक खेलों के लिए खिलाड़ियों का मजबूत बेस तैयार करने के लिए हॉकी इंडिया की हाई परफॉमेंस एंड डेवलपमेंट कमिटि ने सात जनवरी को की गई बैठक में फैसला लिया है कि हरेंद्र सिंह को भारत की जूनियर पुरुष हॉकी टीम का कोच नियुक्त किया जाए।”

इस बैठक में चैरयमेन डॉ. आर.पी. सिंह, हरबिंदर सिंह, बी.पी. गोविंदा और सयैद अली मौजूद थे। बयान के मुताबिक, “बैठक में यह प्रस्ताव चैयरमेन आर.पी. सिंह ने रखा कि हरेंद्र सिंह को जूनियर पुरुष टीम का कोच नियुक्त किया जाए जो मार्च में लगने वाले टीम के शिविर से अपना कामकाज संभालें।” हरेंद्र इससे पहले 2013-2016 तक जूनियर टीम के कोच रह चुके हैं।

सीनियर टीम के कोच रहते हालांकि भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। टीम राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था जबकि भारत की मेजबानी में ही खेले गए विश्व कप में भी टीम क्वार्टर फाइनल तक ही पहुंच सकी थी। एचआई के प्रशिक्षकों के प्रति अतीत में अपनाए गए रवैये को देखते हुए टीम के इस प्रदर्शन के बाद हरेंद्र का जाना तय माना जा रहा था। एचआई जल्द ही सीनियर पुरुष टीम के कोच की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगी। इस बीच टीम हाई परफॉमेंस डायरेक्टर डेविड जॉन और एनलिटिकल कोच क्रिस सिरिएलो की देखरेख में रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here