हॉकी विश्व कप : चीन ने आयरलैंड को 1-1 से ड्रॉ पर रोका

1
साभार

भुवनेश्वर : पहली बार विश्वकप में भाग ले रही चीन और आयरलैंड के बीच मंगलवार को यहां कलिंगा स्टेडियम में खेला गया ओडिशा हॉकी विश्व कप का मैच 1-1 से ड्रा पर समाप्त हुआ। पूल-बी में खेले गए इस मैच में चीन के लिए जिन गुओ ने 43वें मिनट और आयरलैंड के लिए एलन सर्थन ने 44वें मिनट में गोल दागे।

पूल-बी में दो मैचों में चीन का यह लगातार दूसरा ड्रॉ है और वह दो अंकों के साथ तालिका में दूसरे नंबर पर है। वहीं, आयरलैंड का दो मैचों में यह पहला ड्रॉ है। आयरलैंड अब एक अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। पूल-बी में आस्ट्रेलिया दो मैचों में छह अंक लेकर शीर्ष पर है।

दोनों टीमों के बीच खेले गए पहले क्वार्टर में सातवें मिनट में चीन के हमले के कारण आयरलैंड को गोलकीपर डेविड हार्ट को पोस्ट छोड़कर सामने आना पड़ा। अपने इस बहादुरी भरे प्रयास से वह चीन के खिलाड़ी को रोकने में सफल रहे। यह चीन का इस क्वार्टर का सबसे करीबी मौका था।

वहीं आयरलैंड ने शुरु से चीन के डिफेंडरो का काम बढ़ाए रखा था, लेकिन पहले क्वार्टर के अंत में मैथ्यू नेल्सन ने कुछ अच्छे मौके बनाए जो। नेल्सन हालांकि अपने निशानों को सटीक नहीं रख पाए।

दूसरे क्वार्टर में चीन संभली हुई थी और आयरलैंड को ज्यादा मौके नहीं दे रही थी। उसकी आक्रमण पंक्ति भी मजबूत थी। 19वें मिनट में आयरलैंड किसी तरह पेनाल्टी कॉर्नर हासिल करने में सफल रही लेकिन शेन ओ डोनगह्यूए के फ्लिक को चीन के गोलकीपर काइयू वांग बचा पाने में सफल रहे।

चीन के खिलाड़ी गोउ ने 26वें मिनट में गेंद लेकर आयरलैंड की डी में प्रवेश किया लेकिन साथी की कमी के कारण वह गोल नहीं कर सके। आयरलैंड ने इस क्वार्टर में चीन पर ज्यादा हमले किए लेकिन चीन का डिफेंस किसी तरह गोल खाने से बचा रहा।

तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही 31वें मिनट में चीन को पेनाल्टी कॉर्नर मिला जो विफल रहा। चीन हालांकि मैच का पहला गोल करने में सफल रही। इसके लिए उसे 43वें मिनट का इंतजार करना पड़ा। यह गोल पेनाल्टी कॉर्नर पर जिन गुओ ने किया।

आयरलैंड ज्यादा देर पीछे नहीं रहीं। एलन सर्थन ने 44वें मिनट में शानदार फील्ड गोल कर आयरलैंड को बराबरी करा दी। चीन को आखिरी मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर के जरिए गोल करने का मौका मिला जिस पर टलाके डु असफल साबित हुए।

चौथे और आखिरी क्वार्टर में 50वें और 52वें मिनट में आयरलैंड के खिलाड़ियों को एक के बाद एक मौके मिले। लेकिन दोनों ही मौकों पर उसके खिलाड़ी गेंद पर अपना नियंत्रण नहीं रख पाए। इसी बीच चीन के खिलाड़ी भी 54वें मिनट में आयरलैंड की रक्षापंक्ति को नहीं भेद पाए।

मैच के 59वें मिनट में भी बॉल आयरलैंड के पास ही था लेकिन इससे पहले कि उसके खिलाड़ी गेंद को गोल पोस्ट के पास ले जाते मैच में निर्धारित समय पूरा हो गया और दोनों टीमों के बीच मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here