हॉकी : युवाओं से सजी टीम लेकर सुल्तान अजलान शाह कप में खेलेंगे मनप्रीत

5

नई दिल्ली : हॉकी इंडिया (एचआई) ने 23 मार्च से मलेशिया में शुरू होने वाले 28वें सुल्तान अजलान शाह कप-2019 के लिए बुधवार को 18 सदस्यीय पुरुष टीम की घोषणा कर दी। इपोह में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए मनप्रीत सिंह को टीम का कप्तान बनाया गया है जबकि सुरेंद्र कुमार उपकप्तान की जिम्मेदारी संभालेंगे। इस टीम में कई नए चेहरों को शामिल किया गया है क्योंकि कई सीनियर खिलाड़ी अनुपस्थित हैं। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भारत के अलावा मेजबान मलेशिया, कनाडा, कोरिया, दक्षिण अफ्रीका और एशियाई खेलों की चैम्पियन जापान की टीमें भाग ले रही हैं।

भारतीय टीम में अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और युवा कृष्ण बी. पाठक गोलकीपर की जिम्मेदारी संभालेंगे। रक्षापंक्ति में टीम के पास उपकप्तान सुरेंद्र कुमार, गुरिंदर सिह, बीरेंद्र लाकड़ा, कोथाजीत सिंह, वरुण कुमार और अमित रोहिदास मौजूद हैं। मिडफील्डर में कप्तान मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा और सुमित जबकि फारवर्ड में मनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह, गुरजंत सिंह, शिलानंद लकड़ा और सुमित कुमार टीम को मजबूती देंगे।

भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत 23 मार्च को जापान के खिलाफ मुकाबले से करेगी। टीम को इस टूर्नामेंट में अनुभवी फारवर्ड एसवी सुनील, आकाशदीप सिंह, रमनदीप सिंह और ललित उपाध्याय, डिफेंडर रूपिंदर पाल सिंह और हरमनप्रीत सिंह तथा मिडफील्डर चिंगलेनसना की कमी खलेगी। ये खिलाड़ी चोट के कारण टीम का हिस्सा नहीं बन पाए हैं।

इसके अलावा दो जूनियर खिलाड़ी विशाल एंतिल और प्रदीप सिंह भी चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हैं। ये सभी चोटिल खिलाड़ी भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के बेंगलुरू स्थित केंद्र में रिहेबिलिटेशन की प्रक्रिया में पहले की तरह की भाग लेते रहेंगे।

एचआई के हाई परफॉर्मेंस निदेशक डेविड जॉन ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि चोट के कारण कुछ प्रमुख खिलाड़ी 28 वें सुल्तान अजलान शाह कप में भाग नहीं ले पाएंगे। हालांकि उनके लिये यह जरूरी है कि वे इस वर्ष भुवनेश्वर में होने वाले एफआईएच सीरीज फाइनल से पहले पूरी तरह फिट हो जाएं जो कि 2020 ओलम्पिक के लिये क्वालीफाई करने के लिहाज से महत्वपूर्ण है।” भारतीय 18 मार्च को बेंगलुरू से मलेशिया से रवाना होगी।

टीम :
गोलकीपर : पीआर श्रीजेश और कृष्ण बी. पाठक ।
डिफेंडर : सुरेंद्र सिंह (उपकप्तान), गुरिंदर सिह, बीरेंद्र लाकड़ा, कोठाजीत सिंह, वरुण कुमार और अमित रोहिदास।
मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह (कप्तान), विवेक सागर प्रसाद, सुमित, हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा।
फारवर्ड : मनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह, गुरजंत सिंह, शिलानंद लकड़ा और सुमित कुमार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here