आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : इंग्लैंड व जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों को फायदा

4
साभार

दुबई : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से शनिवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों को फायदा हुआ है। आईसीसी ने यह रैंकिंग गॉल में इंग्लैंड और श्रीलंका तथा सिलहट में मेजबान बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए टेस्ट मैच के बाद जारी की है। गॉल टेस्ट में इंग्लैंड ने श्रीलंका को 211 रन से हराया था जबकि सिल्हट में जिम्बाब्वे ने बांग्लादेश के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी।

गॉल टेस्ट की पहली और दूसरी पारी में क्रमश : 46 और नाबाद 146 रन बनाने वाले इंग्लिश बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स 41 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 46वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं, अपने पदार्पण टेस्ट मैच की पहली पारी में 107 और दूसरी पारी में 37 रन बनाने वाले बेन फोक्स 69वें स्थान पर काबिज हो गए हैं। सैम कुरेन नौ स्थान ऊपर चढ़कर 35वें और हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स तीन पायदान ऊपर उठकर 28वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के मोइन अली चार स्थानों के फायदे के साथ 27वें और आदिल राशिद तीन स्थान के फायदे के साथ 41वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

गॉल टेस्ट के बाद श्रीलंका के दिलरुवान परेरा पांच स्थानों के सुधार के साथ 19वें नंबर पर काबिज हो गए हैं। गॉल टेस्ट के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले दिग्गज लेफ्ट आर्म स्पिनर रंगना हेराथ ने एक स्थान गिरकर आठवें नंबर के साथ क्रिकेट को अलविदा कहा।

जिम्बाब्वे के कप्तान हेमिल्टन मासाकाद्जा बल्लेबाजों की सूची में 12 स्थानों की छलांग लगाकर 34वें नंबर पर पहुंच गए हैं। सीन विलियम्स 17 स्थानों के फायदे के साथ 77वें और पीटर मूर छह स्थान ऊपर उठकर 86वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में तेज गेंदबाज काइल जर्विस 60वें, सिकंदर रजा 70वें और ब्रैंडन मवुता 81वें नंबर पर पहुंच गए हैं। बल्लेबाजों की सूची में भारतीय कप्तान विराट कोहली और गेंदबाजों की सूची में इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन अभी भी टॉप पर कायम हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here