आईपीएल नीलामी में उतरेंगे 1003 खिलाड़ी

3
साभार

मुंबई : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के लिए होने वाली नीलामी के लिए इस बार 1000 से अधिक खिलाड़ियों ने अपना नामांकन कराया है। नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में होगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। बयान के अनुसार, नीलामी में 232 विदेशी खिलाड़ियों समेत कुल 1003 खिलाड़ियों की बोली लगेगी। नीलामी में इस बार 800 ऐसे खिलाड़ी हैं जो अब तक आईपीएल में नहीं खेले हैं। इनमें से 746 भारतीय हैं।

लीग के इतिहास में ऐसा पहली बार है कि नौ राज्यों के खिलाड़ियों ने दुनिया की सबसे धनी इस क्रिकेट लीग में नीलामी के लिए अपना नामांकन कराया है। इनमें अरुणाचल प्रदेश, बिहार, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, उत्तराखंड और पुडुचेरी शामिल हैं। इसी साल बीसीसीआई ने इन नौ राज्यों को घरेलू क्रिकेट खेलने की अनुमति दी थी।

खिलाड़ियों के नामांकन करने के बाद अब सभी फ्रेंचाइजी 10 दिसंबर तक खिलाड़ियों की सूची बोर्ड को सौंप देगी ताकि नीलामी के लिए अंतिम सूची तैयार की जा सके। लीग के 12वें सीजन की नीलामी के लिए जिन देशों के खिलाड़ियों ने अपना नामांकन कराया है उनमें दक्षिण अफ्रीका के सबसे ज्यादा 59 खिलाड़ी शामिल हैं।

इसके अलावा आस्ट्रेलिया के 35, वेस्टइंडीज के 33, श्रीलंका के 28, अफगानिस्तान के 27, न्यूजीलैंड के 17, इंग्लैंड के 14 और बांग्लादेश के 10 खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं, जिम्बाब्वे से पांच और हांगकांग, आयरलैंड, नीदरलैंडस तथा अमेरिका से एक-एक खिलाड़ी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here