आईएसएल को इस सीजन मिलेगा नया चैम्पियन

7
साभार

नई दिल्ली : हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) को इस सीजन में नया चैम्पियन मिलना तय हो गया है। कारण ये है कि पांचवें सीजन के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों के नाम तय हो गए हैं और इनमें कोई भी टीम इससे पहले खिताब नहीं जीत सकी है। चेन्नई में चेन्नइयन एफसी के हाथों ड्रॉ पर रोके जाने के बाद जमशेदपुर एफसी प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गया और इसी के साथ नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी को पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका मिल गया।

नार्थईस्ट के अलावा पिछले सीजन में फाइनल तक का सफर तय करने वाली बेंगलुरू एफसी, इस सीजन में बेहतरीन फार्म में चल रही एफसी गोवा और मुंबई सिटी एफसी इस साल प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब हुई हैं। इन सभी टीमों को फिलहाल, लीग में एक-एक मैच और खेलना है लेकिन इससे उन्हें कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। भारत के स्टार खिलाड़ी सुनील छेत्री की कप्तानी में बेंगलुरू 34 अंकों के साथ पहले पायदान पर काबिज है। इस सीजन दमदार शुरुआत करने वाली बेंगलुरू की टीम पिछले कुछ मैचों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाई है।

विंटर ब्रेक के बाद बेंगलुरू ने अब तक पांच में से केवल एक मैच जीता है जबकि तीन में उसे हार झेलनी पड़ी है और एक मुकाबला ड्रॉ रहा है। इसके कारण बेंगलुरू और दूसरे पायदान पर मौजूदा एफसी गोवा के बीच पहले स्थान के लिए कांटे की टक्कर देखने को मिला।

टीम के इस खराब प्रदर्शन के पीछे का कारण कोच कार्लोस कुआडार्ट की सभी खिलाड़ियों को मौका देने की रणनीति है। उन्होंने प्लेऑफ से पहले अपने प्रमुख खिलाड़ियों को आराम देने का फैसला किया जिसके कारण टीम मैदान पर उतनी प्रभावशाली नजर नहीं आई। हालांकि, पिछले मुकाबले में छेत्री के बिना बेंगलुरू ने गोवा को 3-0 से करारी शिकस्त दी, जिससे यह साबित हो गया कि इस टीम को किसी भी परिस्थिति में हल्के में नहीं लिया जा सकता।

बेंगलुरू के लिए यह सीजन इसलिए भी अहम है क्योंकि स्टार खिलाड़ियों के बावजूद वह पिछली बार खिताब जीतने से चूक गया था। फाइनल में उसे चेन्नइयन से हार झेलनी पड़ी थी। सेमीफाइनल मुकाबलों के शुरू होने से पहले बेंगलुरू का सामना जमशेदपुर से होगा और सभी खिलाड़ी इस मैच को जीतकर बढ़े हुए मनोबल के साथ आगे जाना चाहेंगे।

दूसरी ओर, एफसी गोवा टूर्नामेंट में चौथी बार सेमीफाइनल खेलेगी। आईएसएल के पहले, दूसरे और चौथे संस्करण में टीम ने सेमीफाइनल मुकाबला खेल चुकी हैं। 2015-16 में तो इस टीम ने फाइनल में भी प्रवेश कर लिया था लेकिन उसे चेन्नइयन के खिलाफ एक रोमांचक मुकाबले में 3-2 से हार झेलनी पड़ी थी।

गोवा का अटैक इस सीजन आग उगल रहा है। स्पेन से तालुक रखने वाले गोवा के 35 वर्षीय फारवर्ड खिलाड़ी फेरान कोरोमिनास ने इस सीजन 16 मैचों में सबसे अधिक 14 गोल दागे हैं और सात असिस्ट भी दिए हैं। कोरो गोल्डन बूट की दौड़ में सबसे आगे हैं। कोरोमिनास के अलवा गोवा के हर खिलाड़ी ने अपना योगदान दिया है। टीम के शानदार प्रदर्शन का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उसने इस सीजन सबसे अधिक गोल (35) करने के साथ-साथ सबसे अधिक क्लीन शीट (7) भी रखी है।

तालिका में 30 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर काबिज मुंबई की टीम दूसरी बार इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंची है। इस टीम ने 2016-17 सीजन में अंतिम-4 तक का सफर तय किया था। मुंबई ने तीसरे संस्करण मे दमदार प्रदर्शन किया था और तालिका में शीर्ष पर रहते हुए प्लेऑफ का टिक पक्का किया था। इस सीजन भी टीम ने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

सेनेगाल के फारवर्ड खिलाड़ी मोदू सोगू टीम के लिए ट्रंम्प कार्ड साबित हुए हैं। सोगू ने 16 मैचों में 12 गोल किए हैं और इस सीजन सबसे अधिक गोल करेन के मामले में बाथोर्लोमेव ओग्बेचे के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है।

मुंबई के लिए गोलकीपर अमरिंदर सिंह ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। भारत के इस स्टार गोलकीपर ने अब तक कुला 51 सेव किए हैं और सबसे अधिक सेव करने की सूची में दूसरे पायदान पर है। सेमीफाइनल मुकाबलों से पहले टीम अपना आखिरी मैच एफसी पुणे सिटी के खिलाफ खेलेगी और कोच जॉर्ज कोस्टा इसके जीतकर बढ़े हुए मनोबल के साथ आगे जाना चाहेंगे।

इस सीजन सबसे अधिक गोल करने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर काबिज ओग्बेचे की टीम नॉर्थईस्ट युनाइटेड पहली बार टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है। भारत के नॉर्थईस्ट क्षेत्र में भले ही सबसे ज्यादा फुटबाल खेली जाती हो लेकिन उनकी टीम अभी तक खिताब नहीं जीत पाई है। हालांकि, इस सीजन प्रशंसकों को कोच एल्को शाटोरी के मार्गदर्शन में टीम से खिताब जीतने की उम्मीद है। ओग्बेचे का प्रदर्शन अब तक टीम के लिए शानदार रहा है। वह सेमीफाइनल में टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे क्योंकि गोल करने के साथ-साथ वह अपनी शारीरिक क्षमता से 18 गज के बॉक्स में विपक्षी टीम के डिफेंस को लगातार परेशानी में डाले रहते हैं। नॉर्थईस्ट फिलहाल, तालिका में 28 अंकों के साथ चौथे स्थान पर मौजूद है। सेमीफाइनल से पहले उसका आखिरी मैच केरला ब्लास्टर्स के साथ होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here