मेरे दोस्त बैंक्स जादुई गोलकीपर थे : पेले

4
साभार

लंदन : ब्राजील के सर्वकालिक महान खिलाड़ी पेले ने 1966 में फीफा विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड फुटबाल टीम का अहम हिस्सा रहे गॉर्डन बैंक्स को जादुई गोलकीपर बताया। बीबीसी के अनुसार, बैंक्स का 81 साल की उम्र में मंगलवार को निधन हो गया। लेस्टर सिटी और स्टोक सिटी क्लब से खेलने वाले बैंक्स ने इंग्लैंड के लिए 73 मैच खेले थे।

बैंक्स ने 1970 के विश्व कप में पेले के एक शॉट पर शानदार बचाव किया था जिसने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था। पेले ने कहा, “उस बचाव ने हमारे बीच एक दोस्ती पैदा की जिसे मैं हमेशा याद रखूंगा। हम जब भी मिलते थे तो ऐसा महसूस होता था कि हम दूर नहीं हैं।”

उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा, “मुझे आज बहुत दुख हो रहा है और उनके परिवार के साथ मेरी सांत्वना है। उन्हें अपने परिवार पर बहुत गर्व था। आप एक जादुई गोलकीपर थे और उससे ज्यादा आप एक अच्छे इंसान थे।” बैंक्स 1972 में लीग कप जीतने वाली टीम के भी सदस्य रह चुके थे। उसी साल एक कार दुर्घटना में उन्होंने अपनी एक आंख की रोशनी खो दी थी। चेल्सी के खिलाफ लीग कप के फाइनल को उन्होंने अपने फुटबाल करियर का सबसे गौरवान्वित क्षण बताया था। बैंक्स का दिसंबर 2015 में फेफड़े के कैंसर का इलाज हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here