पीकेएल-7 : हरियाणा स्टीलर्स ने बनाई संतुलित टीम

3
साभार

मुम्बई : प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) फ्रेंचाइजी हरियाणा स्टीलर्स के लिए रेडर प्रशांत कुमार राय लीग के सातवें सीजन के लिए हुई नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। हरियाणा ने उन्हें 77 लाख रुपये में खरीदा।

टीम ने सुभाष नरवाल और विनय के रूप में फ्रेंचाइजी ने अपने साथ दो युवा चेहरों को भी जोड़ा है।

टीम ने रेडर विकास खंडोला और डिफेंडर कुलदीप सिंह को रिटेन किया था। 19 साल के रेडर विनय और सुभाष नरवाल को न्यू यंग प्लेअर्स (एनवाईपी) से लाया गया है। नीलामी के पहले दिन हरियाणा स्टीलर्स ने एक खिलाड़ी चुना जबकि दूसरे दिन उसने अपने हिस्से में 12 खिलाड़ी जोड़े।

विकास ने सीजन-5 में हरियाणा स्टीलर्स के लिए नौ मैचों में 58 रेड अंक जुटाए थे, जिनमें 16 डू-ऑर-डाई रेड्स शामिल हैं। बीते सीजन विकास ने 22 मैचों में कुल 177 अंक हासिल किए। कुलदीप 49 टैकल अंकों के साथ उनके सबसे अच्छे डिफेंडर रहे थे।

डिफेंडर रवि कुमार हरियाणा टीम द्वारा चुने गए पहले खिलाड़ी थे। 26 वर्षीय रवि ने बीते सीजन पुनेरी पल्टन के लिए धूम मचाया था और अब 20 लाख रुपये कीमत पर हरियाणा के लिए खेलते दिखेंगे।

नीलामी के दूसरे दिन टीम ने प्रशांत सहित कुल 13 खिलाड़ियों को चुना। 34 साल के प्रशांत ने बीते सीजन में यूपी योद्धा के लिए 21 मैचों में 147 अंक जुटाए थे। सीजन-5 में वह स्टीलर्स के लिए 16 मैचों में 80 अंक जुटाने में सफल रहे थे।

पीकेएल के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक धर्मराज 38.50 लाख रुपये के साथ स्टीलर्स के सबसे महंगे डिफेंडर रहे। इस खिलाड़ी ने सीजन-4 में पटना पाइरेट्स के लिए सबसे अधिक आठ सुपर टैकल हासिल किए थे। अब वह आगामी सीजन में स्टीलर्स की रक्षापंक्ति की कमान सम्भालेंगे।

जेएसडब्ल्यू स्पोटर्स के सीईओ मुस्तफा घोष ने कहा कि इस सीजन ध्यान एक ऐसी टीम बनाने पर होगा जिसमें गहराई हो। उन्होंने कहा, “हम लंबे सीजन के लिए एक ऐसी टीम बनाने पर ध्यान दे रहे हैं जिसमें संतुलन हो। चोट हमेशा अपना किरदार निभाती हैं और बीते सीजन हमने यह बात नोटिस की है और इससे सीखा भी है। हमारे पास एक ऐसी टीम है जो प्रतिभाशाली है। साथ ही हमारे पास आने वाले सीजन की तैयारी करने के लिए अच्छा खासा समय है। राकेश हमारे साथ पहली बार आए हैं। वह टीम से मिलने के लिए उत्साहित लग रहे हैं।”

मुख्य कोच के तौर पर पहली बार नीलामी में हिस्सा लेने वाले राकेश कुमार नई टीम के साथ काफी उत्साहित लग रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवा खिलाड़ियों का आने वाले सीजन में बड़ा रोल होगा।

उन्होंने कहा, “हमने तीन खिलाड़ियों विकास, कुलदीप और विनय को रिटेन किया है। हमारा ध्यान मैट पर अन्य स्थानों पर पर अपनी स्थिति मजबूत करने पर है। तीन महीने तक चलने वाली इस लीग में युवा खिलाड़ियों का रोल अहम होगा। सिर्फ इसलिए नहीं कि वह प्रतिभाशाली हैं साथ ही वह चोट से जल्दी रिकवर कर सकते हैं। युवा खिलाड़ी अपने आप को साबित करना चाहते हैं।”

विदेशी खिलाड़ियों में हरियाणा स्टीलर्स ने टिन फोनचू को 10 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा है। वह बीते सीजन में चोट के कारण मैट पर उतर नहीं पाए थे लेकिन इस सीजन थाईलैंड का यह डिफेंडर अपनी प्रतिभा दिखाने को तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here