रणजी का रण : 18 वर्ष बाद लौटा बिहार 60 पर ढेर

12

देहरादून : बिहार की 18 वर्ष के लम्बे अंतराल के बाद रणजी में वापसी निराशाजनक रही और उसकी पूरी टीम उत्तराखंड के खिलाफ प्लेट मैच में पहले दिन गुरुवार को 22.1 ओवर में मात्र 60 रन पर ढेर हो गयी। उत्तराखंड ने इसके जवाब में दिन की समाप्ति तक 65 ओवर में सात विकेट पर 201 रन बना लिए और उसके पास कुल 141 रन की मजबूत बढ़त हो गयी है।
बिहार ने हाल में एकदिवसीय विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया था और टीम नॉकऑउट दौर तक पहुंची थी लेकिन 18 वर्ष बाद रणजी ट्रॉफी में उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम के तीन बल्लेबाज ही दहाई की संख्या में पहुंच सके और विवेक मोहन ने सबसे ज्यादा 13 रन बनाये। केशव कुमार ने 11 और आशुतोष अमन ने 10 रन का योगदान दिया। दीपक धोपोला ने मात्र 13 रन देकर छह विकेट झटके। उत्तराखंड की तरफ से ओपनर कर्ण वीर कौशल ने 135 गेंदों पर 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 91 तथा सौरभ रावत ने 136 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 64 रन बनाये।

गोवा के खिलाफ पहले दिन ही यूपी ने कसा शिकंजा
कानपुर : शिवम मावी (25 रन पर चार विकेट) और सौरभ कुमार (19 रन पर दो विकेट) के उम्दा प्रदर्शन के बाद माधव कौशिक (83 नाबाद) और मोहम्मद सैफ (54 नाबाद) की सूझबूझ भरी पारियों की बदौलत मेजबान उत्तर प्रदेश ने रणजी ट्रॉफी ग्रुप सी के चार दिवसीय मुकाबले के पहले दिन गुरुवार को ही गोवा के खिलाफ शिकंजा कस लिया।
ग्रीनपार्क मैदान पर उत्तर प्रदेश के कप्तान अक्शदीप नाथ ने ओस भरी पिच पर टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला लिया, जिसे गेंदबाजों ने गोवा को सस्ते में समेट सही साबित किया। उछाल भरी पिच पर मैच के शुरू से ही आक्रामक शुरुआत करने की सजा गोवा के बल्लेबाजों को भुगतनी पड़ी। नतीजन भोजनवकाश से पहले गोवा की पूरी टीम पहली पारी में 35. 4 ओवरों में 152 रन बनाकर पवेलियन लौट गयी। मेहमान टीम के छह खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा छूने में भी नाकाम साबित हुए।
इसके जवाब में उत्तर प्रदेश के बल्लेबाजों ने सूझबूझ भरे खेल का प्रदर्शन करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में एक विकेट खोकर 153 रन बना लिये थे। मेजबान टीम के आज आउट होने वाले एकमात्र बल्लेबाज समर्थ सिंह (16) रहे जिन्हें लक्ष्य गर्ग ने पगबाधा आउट किया।
अनुभवी अंकित राजपूत (53 रन पर दो विकेट) और यश दयाल (52 रन पर दो विकेट) ने सलामी बल्लेबाज के साथ ही मध्यक्रम के दो विकेट चटकाकर मेहमानो को बैकफुट पर धकेल दिया वहीं रही सही कसर मध्यम तेज गेंदबाज शिवम मावी ने गोवा के कप्तान शगुन कामत (41) का विकेट चटकाकर पूरी कर दी। दूसरे छोर पर लेग स्पिनर सौरभ कुमार मावी का भरपूर साथ देते हुये मेहमान बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।
उत्तर प्रदेश के माधव कौशिक और सैफ के बीच 127 रन की नाबाद साझीदारी को तोड़ने के लिये गोवा के कप्तान कामत ने अपने सात गेंदबाजों को आजमाया मगर उनके हर हमले का भरपूर जवाब देते हुए दोनों बल्लेबाजों ने शानदार शाट खेलकर स्टेडियम में मौजूद मुठ्ठीभर दर्शकों का मनोरंजन किया।

हरियाणा के खिलाफ ओडीशा के 232 पर 6
भुवनेश्वर। ओपनर अनुराग सारंगी 114 के शानदार शतक से ओड़िशा ने एलीट ग्रुप सी मैच में हरियाणा के खिलाफ 90 ओवर में छह विकेट पर 232 रन बना लिए। अनुराग ने 190 गेंदों की पारी में 17 चौके और दो छक्के लगाए।

चेतन बिष्ट का शतक, राजस्थान के 303 पर 3
जयपुर। विकेटकीपर चेतन बिष्ट के 268 गेंदों पर 22 चौकों की मदद से बने नाबाद 146 रन की बदौलत राजस्थान ने जम्मू-कश्मीर के खिलाफ एलीट ग्रुप सी मैच में तीन विकेट पर 3०3 रन बना लिए।

सूर्यकुमार, लाड ने मुंबई को संभाला
नई दिल्ली। सूर्यकुमार यादव (83) और सिद्देश लाड (नाबाद 80) ने अपनी संघर्षपूर्ण पारियों के दम पर यहां करनैल सिंह स्टेडियम में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-ए के पहले मैच में मुंबई को रेलवे के खिलाफ खराब शुरुआत से बाहर निकालकर अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। मुंबई ने पहले दिन का अंत पांच विकेट के नुकसान पर 278 के साथ किया।
मुंबई के तीन विकेट 98 रनों पर ही गिर गए थे। इसके बाद सूर्यकुमार और लाड ने चौथे विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला। दिन का खेल खत्म होने लाड के साथ शिवम दुबे 35 रन बनाकर खेल रहे हैं। रेलवे के लिए अनुरीत सिंह ने तीन और अविनाश यादव ने दो विकेट अपने नाम किए। इसी ग्रुप के एक अन्य मैच में स्नेल पटेल की 91 रनों की पारी के अलावा हारविक देसाई के 78 रनों के दम पर सौराष्ट्र क्रिकेट टीम ने छत्तीसगढ़ के खिलाफ खेले जा रहे मैच में मजबूत स्कोर की तरफ अपने कदम बढ़ा दिए।

सौराष्ट्र मजबूत स्थिति में
राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में सौराष्ट्र ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 282 रनों का स्कोर खड़ा किया है। स्नेल ने अपनी पारी में 176 गेंद खेलीं और 12 चौके लगाए। हारविक ने 152 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके लगाए। चेतेश्वर पुजारा 30 के निजी स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट हो गए। शेल्डन जैकसन 49 रन बनाकर नाबाद हैं। उनके साथ अर्पित वासवाडा 21 रन बनाकर खेल रहे हैं।

महाराष्ट्र के 6 विकेट पर 284
महाराष्ट्र ने पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में ग्रुप-ए में मौजूदा विजेता विदर्भ के खिलाफ खेले जा रहे मैच के पहले दिन का अंत छह विकेट के नुकसान पर 284 के स्कोर के साथ किया। महाराष्ट्र के लिए चिराग खुराना ने सबसे ज्यादा 89 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 157 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके लगाए। राहुल त्रिपाठी 36 रन बनाकर नाबाद हैं।

बड़ौदा 290 पर सीमित
इसी ग्रुप में वडोदरा के मोती बाग स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में गुजरात ने सिद्धार्थ देसाई के पांच विकेट के दम पर बड़ौदा को पहले दिन 290 रनों पर समेट दिया। सिद्धार्थ के अलावा पीयूष चावला ने तीन विकेट लिए। बड़ौदा के लिए यूसुफ पठान (69) सवोर्च्च स्कोरर रहे। दीपक हुड्डा ने 63 रन बनाए।

अरुणाचल प्रदेश 166 पर सिमटी
शिलांग में खेले जा रहे एक अन्य मैच में अरुणाचल प्रदेश की बल्लेबाजी भी पहली पारी में अच्छी नहीं रही। मेघालय के खिलाफ जारी इस मैच में अरुणाचल प्रदेश की टीम अपनी पहली पारी में 64.3 ओवर में 166 रनों पर सिमट गई। समर्थ सेठ ने 50 रन बनाए जबकि गुरिंदर सिंह ने अपनी टीम के लिए पांच विकेट चटकाए। मेघालय ने भी खराब बल्लेबाजी की और दिन का खेल समाप्त होने तक 23 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर केवल 87 रन ही बना पाई।

सिक्किम के 9 विकेट पर 299
कोलकाता में खेले जा रहे सिक्किम और मणिपुर के बीच मुकाबले के पहले दिन सिक्किम ने दिन का खेल खत्म होने तक नौ विकेट के नुकसान पर 299 रन बना लिए हैं। सिक्किम के लिए मिलिंद कुमार 202 रन बनाकर नाबाद हैं। शेली शौर्य ने मणिपुर की ओर से सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। मिजोरम और नागालैंड के मुकाबले में मिजोरम की पहली पारी 106 रनों पर ही सिमट गई। मिजोरम की टीम केवल 47.2 ओवर ही खेल पाई। नागालैंड के लिए अर्बर काजी ने सबसे अधिक चार विकेट लिए। दिन का खेल समाप्त होने तक नागालैंड 40 ओवर में चार विकेट खोकर 189 रन बना लिए हैं। कप्तान रोनगेश जोनाथन 70 रन बनाकर क्रीज पर नाबाद है।

पाटीदार के शतक से मजबूत स्कोर की ओर मध्य प्रदेश
नई दिल्ली : रजत पाटीदार (नाबाद 110 की शतकीय पारी के दम पर मध्य प्रदेश ने डिंडिगुल में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-बी के मैच के पहले दिन गुरुवार को अपने कदम मजबूत स्कोर की तरफ बढ़ा दिए हैं। एनपीआर कॉलेज ग्राउंड पर जारी इस मैच के पहले दिन का अंत मध्य प्रदेश ने तीन विकेट के नुकसान पर 214 के स्कोर के साथ किया।
पाटीदार ने अभी तक 254 गेंदों का सामना किया और नौ चौके मारे हैं। उनके अलावा आर्यमन बिरला ने 166 गेंदों में छह चौकों की मदद से 51 रनों की पारी खेली। कप्तान नमन ओझा ने 92 गेंदों में दो चौके और दो छक्कों की मदद से 45 रन बनाए।

केरल के 231 पर 4
तिरुवनंतपुरम के सेंट जेवियर कॉलेज ग्राउंड में खेले जा रहे इस ग्रुप के एक अन्य मैच में केरल ने हैदराबाद के खिलाफ अच्छी शुरुआत करते हुए पहले दिन का अंत चार विकेट के नुकसान पर 231 रनों के साथ किया। केरल के लिए सलामी बल्लेबाज जलज सक्सेना ने 57 रन बनाए। संजू सैमसन ने 53 रनों का योगदान दिया। कप्तान सचिन बेबी 57 रन बनाकर खेल रहे हैं। उन्होंने अभी तक 132 गेंदों का सामना किया है और पांच चौके लगाए हैं।

बंगाल के 6 विकेट पर 266
नादौन के अटल बिहारी स्टेडियम में इसी ग्रुप के एक और मुकाबले में बंगाल ने मेजबान हिमाचल प्रदेश के खिलाफ खेले जा रहे मैच के पहले दिन का अंत छह विकेट के नुकसान पर 266 के स्कोर के साथ किया है।बंगाल के लिए अभी तक सबसे ज्यादा 55 रन कप्तान मनोज तिवारी ने बनाए हैं। उनके अलावा अनुस्तुप मजूमदार ने 52 रनों का योगदान दिया। हिमाचल के लिए पंकज जायसवाल और ऋषि धवन ने दो-दो विकेट अपने नाम किए।

पंजाब के 261 पर 6
विशाखापट्टनम में इसी ग्रुप का एक और मैच पंजाब और आंध्र प्रदेश के बीच खेला जा रहा है जिसमें पंजाब ने खराब शुरुआत से बाहर निकल कर दिन का अंत छह विकेट के नुकसान पर 261 के स्कोर के साथ किया। पंजाब को यहां तक लाने में कप्तान मनदीप सिंह (68), सनवीर सिंह (नाबाद 63), युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (56) का अहम योगदान रहा। पंजाब ने चार के कुल स्कोर पर ही अपने दो विकेट खो दिए थे। इसके बाद इन तीनों बल्लेबाजों ने टीम को संभाला। सनवीर के साथ अर्पित पन्नू 13 रन बनाकर खेल रहे हैं। आंध्र प्रदेश के लिए बंदारू अयप्पा ने तीन और कर्ण शर्मा ने दो विकेट लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here