एसजीएफआई देश भर के स्कूलों में खोजेगी क्रिकेट प्रतिभा

111
साभार

नई दिल्ली : भारतीय स्कूल खेल महासंघ (एसजीएफआई) पूरे देश भर में युवा क्रिकेट खिलाड़ियों की खोज करेगी। इस मुहिम को राष्ट्रीय स्कूल क्रिकेट लीग (एनएससीएल) ने स्कूल क्रिकेट को एक बेहतरीन मंच प्रदान करने के लिए शुरू किया था। एसजीएफआई 12 से 18 साल के खिलाड़ियों को खोजेगी उसके बाद स्कूल क्रिकेट लीग का आयोजन करेगी। यह लीग देश के विभिन्न स्थलों पर टी-20 प्रारूप में खेली जाएगी। एसजीएफआई के जाने-माने कोच और मेंटॉर मिलकर एक चयन समिति बनाएंगे और ट्रायल के माध्मम से प्रतिभाओं का चयन करेंगे। इसके बाद चुने हुए खिलाड़ी अपने शहर एवं राज्य की टीमों का हिस्सा बनेंगे। लीग में से 16 खिलाड़ियों का चयन होगा और इन खिलाड़ियों को पांच साल की स्कॉलरशिप दिया जाएगा जिसके माध्यम से वह अपने भविष्य की तैयारी करेंगे।

एसजीएफआई के सचिव और एनएससीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सीईओ प्रदीप मिश्रा ने कहा, “एनएससीएल एक अलग तरह की मुहिम लेकर आई है। प्रतिभा खोज कार्यक्रम पहली बार एसजीएफआई लेकर आ रही है। हम इसे लेकर काफी सकारात्मक हैं। हम सभी जानते हैं कि क्रिकेट भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है लेकिन फिर भी कई युवा खिलाड़ियों को मौका नहीं मिलता है और एनएससीएल में हम उन स्कूलों में जाएंगे जहां बच्चों की क्रिकेट में रुचि है और उन्हें वह मंच देना चाहते हैं जहां वह अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें।”

मिश्रा ने कहा, “हम शहरों के नाम फाइनल करने के करीब हैं। हम जल्द ही कोच और मेंटॉर के नाम भी सार्वजनिक कर देंगे। हम सर्वश्रेष्ठ स्थलों को चुनेंगे और सभी बच्चों को अच्छा अभ्यास मुहैया कराएंगे।” टूर्नामेंट का लीग दौर भारत में ही खेला जाएगा जबकि नॉक आउट दौर दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और आईसीसी अकादमी में खेला जाएगा।
एसजीएफआई भारत में स्कूल खेलों की सर्वोच्च संस्था है जिसके पूरे देश में 32 सदस्य हैं और यह स्कूलों में विभिन्न खेलों का आयोजन करते हैं। एसजीएफआई एशियन स्कूल महासंघ और अंतर्राष्ट्रीय स्कूल महासंघ का हिस्सा है। साथ ही यह एशियन स्कूल फुटबाल महासंघ का भी हिस्सा है और इन अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं द्वारा आयोजित किए जाने वाले आयोजन में हिस्सा लेती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here