कानपुर में रविवार को होगा जेके सीमेंट स्वच्छेबिलिटी रन

7

कानपुर : सीमेंट निर्माता जेके सीमेंट 23 दिसंबर को यहां स्वच्छेबिलिटी रन के विशेष संस्करण का आयोजन करेगा। जेके सीमेंट ने स्वच्छेबिलिटी रन की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत और दिव्यांगों को समाज में समानता का स्थान दिलाने के लिए आरंभ किए गए अभियान में सहयोग देने के लिए की है।

कानपुर चरण का अयोजन राजस्थान के पांच शहरों में आयोजित इस रन के तीसरे संस्करण के बाद किया जा रहा है। राजस्थान में करीब 17,000 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया था। स्वच्छेबिलिटी रन के कानपुर के संस्करण में स्कूल के 6000 विद्यार्थियों सहित 7,000 से अधिक लोग हिस्सा लेंगे। रन के बाद दिव्यांगों सहित प्रतिभागी स्वच्छता अभियान संचालित करने में भी सहयोग करेंगे।

इसकी प्रेरणा भारतीय सेना द्वारा की जाने वाली निस्वार्थ सेवा की भावना से मिली है। यह विचार कारगिल युद्ध के अनुभवी, मेजर डीपी सिंह-भारत के पहले ब्लेड रनर एवं लिम्का बुक ऑफ रिकार्डस धारक ने दिया, जिन्होंने 18 से अधिक मैराथन दौड़ पूरी की हैं।

जेके सीमेंट लिमिटेड के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर यदुपति सिंघानिया ने कहा, “हमारे साथ इस सबकी शुरुआत कानपुर शहर से ही हुई। हमारा हृदय यहीं पर है। तीन सालों के बाद हमें जेके सीमेंट स्वच्छेबिलिटी रन का विशेष संस्करण कानपुर शहर में आयोजित करने पर बहुत खुशी हो रही है। रन की भावना यह है कि मैराथन को टियर 1 शहरों से आगे ले जाकर छोटे शहरों तक पहुंचाया जाए और इस खास उद्देश्य के लिए लोगों की प्रतिभागिता को प्रोत्साहित किया जाए।”

इस ईवेंट में रन की दो श्रेणियां हैं -पांच किलोमीटर और तीन किलोमीटर। पांच किलोमीटर रेस समयबद्ध है और इसमें कोई भी हिस्सा ले सकता है। इस अभियान में प्रतिभागिता बढ़ाने के लिए तीन किलोमीटर की दौड़ खासतौर से स्कूली बच्चों या छोटी दूरी दौड़ने के इच्छुकों के लिए आयोजित की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here