‘अंडर-17 विश्व कप को लेकर हर भारतीय को रोमांचित होना चाहिए’

3

नई दिल्ली : भारतीय महिला फुटबाल टीम के लिए सबसे अधिक अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाली मिडफील्डर ओइनाम बेमबेम देवी ने कहा कि 2020 में होने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप के लिए हर भारतीय को रोमांचित होना चाहिए। विश्व फुटबाल की नियामक संस्था फीफा ने शुक्रवार को विश्व कप के मेजबान की घोषणा की। फीफा अध्यक्ष गियानी इंफैन्टिनो ने यहां फीफा परिषद की बैठक के बाद कहा, “हमने यह निर्णय लिया है कि भारत 2020 में महिला विश्व कप की मेजबानी करेगा।” बेमबेम 2001 में अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) वुमेन फुटबालर ऑफ द इयर का पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी थी। वह 1995 से 2016 तक भारत के लिए खेली।

‘ईएसपीएन’ ने बेमबेम के हवाले से बताया, “2020 में होने वाले विश्व कप के बारे में सभी भारतीयों को रोमाचिंत होना चाहिए। मैं चाहती हूं कि सभी इस मानसिकता से बाहर निकले की लड़कियां फुटबाल नहीं खेल सकती हैं, खासकर छोटे कस्बों और गांवों में रहने वाली लड़कियां। अपनी बेटियों को बाहर जाने और फुटबाल खेलने के लिए प्रोत्साहित करें, आप जीवन में उन्हें शिक्षित करने के लिए यह सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं। उनके सपनों को पूरा करने में उनकी मदद करें।”

बेमबेम ने कहा, “मैं भले ही इस बार फुटबाल नहीं खेल रही हूंगी, लेकिन हर भारतीय को यह संदेश देना चाहूंगी। कभी यह राय मत रखिए कि लड़कियां फुटबाल नहीं खेल सकती।” बेमबेम ने भारत के लिए 85 मैच खेले जिसमें उन्होंने कुल 32 गोल दागे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here